top of page

जीवन में विकल्पों का महत्व

Updated: Oct 26, 2020

सफलता में विकल्पों का महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषय पर मोटिवेशनल सेशन आज की आवश्यकता है।

कोरोना वायरस की वजह से लोगों की रोजगार के अवसरों में व्यवधान से पूर्णकालिक रोजगार अवसरों की कमी आ गई है।




यह विषय चिंतन में आने की एक यही वजह यह रही है कि जब हम कंप्यूटर पर काम करते हैं तो पता चलता है कि कंप्यूटर पर एक काम को करने के लिए कई रास्ते दिए हुए हैं तो जीवन को चलाने की भी कई रास्ते होंगे ही।

यानी जिसने कंप्यूटर बनाया वह कितना विकल्प शील होगा , कि कंप्यूटर में काम करने के लिए कई विकल्पों की व्यवस्था विकास के साथ ही की है।



इस विकल्प शीलता पर हमने चिंतन किया तो हमें यह ज्ञात हुआ कि मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए निरंतर विकल्पों की तलाश करता रहता है इसी के तहत अनेक विकल्प मनुष्य खोज चुका है।

जैसे कि हमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना है तो हम पैदल, जानवरों की सहायता से , मोटर वाहन, ट्रेन या हवाई जहाज में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।


इसी प्रकार अगर हमें अन्य मनुष्यों के साथ संवाद स्थापित करना है तो हम आमने-सामने बातचीत ,पत्रों ,टेलीफोन और आजकल सोशल मीडिया के द्वारा भी संवाद स्थापित कर सकते हैं।

इसी प्रकार मनुष्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनेक विकल्प उपलब्ध हैं जब मनुष्य को विद्या ज्ञान करना होता है तब भी बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं।



हमारे पास रोजगार की जो अवसर उपलब्ध होते हैं उन्हीं में से किसी एक रोजगार के अवसर को हम चुनते हैं। अब तक हमारे देश में पूर्ण कालीन रोजगार का अधिक प्रचलन था तथा एक मनुष्य किसी पूर्ण कालीन रोजगार को चुनकर उसी में कार्यरत हो जाता था । तब अन्य विकल्पों की आवश्यकता ही नहीं थी ।


अब पूर्ण कालीन रोजगार की कमी, रोजगार अफसरों में आए व्यवधान ने हमें विकल्प तलाशने के लिए मजबूर कर दिया है देश में हजारों लोगों ने कोरोना वायरस के कारण अस्त-व्यस्त हुए धंधों को छोड़कर मनुष्य की नितांत आवश्यकता की अन्य वस्तुओं का व्यवसाय चालू कर दिया है।


आज किराना व सब्जी का व्यवसाय सबसे अधिक पसंद का व्यवसाय बन गया है।




अब हम महत्वपूर्ण विषय पर आते हैं हमारी संस्था केयर बी4 क्योर लोगों को विधिक जागरूकता एवं जानकारी के लिए रजिस्टर्ड संस्था है तथा आप सभी इस से किसी ना किसी रूप में जुड़े हैं तथा आप या तो लीगल प्रोफेशनल है या एलएलबी में अध्ययनरत है अब आपने विधि क्षेत्र को ही अपनी आजीविका के रूप में चुन लिया है।


या फिर आपको अनेक विकल्पों को जानना है तो कई विकल्पों पर काम करने का चिंतन आपको करना चाहिए क्योंकि पूर्ण कालीन रोजगार के अवसर विधि क्षेत्र में काफी कम हो रहे हैं लेकिन अगर आप विकल्प ढूंढेंगे तथा विभिन्न विकल्पों पर काम की संभावना पर कार्य करेंगे तो विधि का क्षेत्र आप को रोजगार के अवसर अवश्य प्रदान करेगा।


आज तक विधि के क्षेत्र में केवल विवाद या प्रताड़ना के केस पुलिस न्यायालय में आते थे तभी रोजगार के साधन बनते थे लेकिन विधि के क्षेत्र में अनेक विकल्प है जो आपको रोजगार या कार्य के अवसर प्रदान कर सकते हैं जैसे कि आप लीगल एनालिस्ट लीगल एडवाइजर डॉक्यूमेंट एंड ड्राफ्टिंग लॉयर क्रिमिनल लॉयर रिवेन्यू टैक्स लॉयर एवं ऑथ कमिश्नर लीगल एजुकेशनिस्ट आदि अनेक विकल्पों का चुनाव आप कर सकते हैं। आपके लिए लीगल जनरलिस्ट जिसमें कि समाज में हो रहे गैर कानूनी कृत्य व साइबर क्राइम की रिपोर्ट भी एक विकल्प है।




आवश्यकता केवल यह है कि कानूनों का समग्र ज्ञान व उन कानूनों को समाज में लागू करवाने में आप अपना योगदान सुनिश्चित करें इससे यह स्पष्ट है कि कानून के जानकार होने की वजह से उन कानूनों का समाज में अक्षरश पालन हो रहा है या नहीं यह भी देखना हमारा काम है तथा उनका अक्षरश पालन करवाना भी हमारा काम हो सकता है यह भी आपके लिए एक विकल्प है जो कि आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकता है तथा अपनी आजीविका के लिए निरंतर प्रगति कर रहे सोशल मीडिया में भी रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।


संचार के साधनों का अति उत्तम प्रयोग कर अपने कार्यों में अधिक कुशलता ला सकते हैं तथा आने वाले सभी अवरोधों को भी दूर कर सकते हैं अतः विकल्प ढूंढ़े वह हमसे जुड़ें!


Care B4 Cure



148 views0 comments

Comments


bottom of page